इतवार, 12 नवंबर, 2023
वर्ष का बत्तीसवाँ सामान्य सप्ताह
📒 पहला पाठ :प्रज्ञा-ग्रन्थ 6:12-16
12) प्रज्ञा देदीप्यमान है। वह कभी मलिन नहीं होती। जो लोग उसे प्यार करते हैं, वे उसे सहज ही पहचानते हैं। जो उसे खोजते है, वे उसे प्राप्त कर लेते हैं।
13) जो उसे चाहते हैं, वह स्वयं आ कर उन्हें अपना परिचय देती है।
14) जो उसे खोजने के लिए बड़े सबेरे उठते हैं, उन्हें परिश्रम नहीं करना पड़ेगा। वे उसे अपने द्वार के सामने बैठा हुआ पायेंगे।
15) उस पर मनन करना बुद्धिमानी की परिपूर्णता है। जो उसके लिए जागरण करेगा, वह शीघ्र ही पूर्ण शान्ति प्राप्त करेगा।
16) वह स्वयं उन लोगो की खोज में निकलती है, जो उसके योग्य है। वह कृपापूर्वक उन्हें मार्ग में दिखाई देती है और उनके प्रत्येक विचार में उन से मिलने आती है।
📕 दूसरा पाठ: थेसलनीकियों के नाम सन्त पौलुस का पहला पत्र 4:13-18
13) भाइयो! हम चाहते हैं कि मृतकों के विषय में आप लोगों को निश्चित जानकारी हो। कहीं ऐसा न हो कि आप उन लोगों की तरह शोक मनायें, जिन्हें कोई आशा नहीं है।
14) हम तो विश्वास करते हैं कि ईसा मर गये और फिर जी उठे। जो ईसा में विश्वास करते हुए मरे, ईश्वर उन्हें उसी तरह ईसा के साथ पुनर्जीवित कर देगा।
15) हमें मसीह से जो शिक्षा मिली है, उसके आधार पर हम आप से यह कहते हैं- हम, जो प्रभु के आने तक जीवित रहेंगे, मृतकों से पहले महिमा में प्रवेश नहीं करेंगे,
16) क्योंकि जब आदेश दिया जायेगा और महादूत की वाणी तथा ईश्वर की तुरही सुनाई पड़ेगी, तो प्रभु स्वयं स्वर्ग से उतरेंगे। जो मसीह में विश्वास करते हुए मरे, वे पहले जी उठेंगे।
17) इसके बाद हम, जो उस समय तक जीवित रहेंगे, उनके साथ बादलों में आरोहित कर लिये जायेंगे और आकाश में प्रभु से मिलेंगे। इस प्रकार हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे।
18) आप इन बातों की चर्चा करते हुए एक दूसरे को सान्त्वना दिया करें।
📙 सुसमाचार : सन्त मत्ती 25:1-13
1) उस समय स्वर्ग का राज्य उन दस कुँआरियों के सदृश होगा, जो अपनी-अपनी मशाल ले कर दुलहे की अगवानी करने निकलीं।
2) उन में से पाँच नासमझ थीं और पाँच समझदार।
3) नासमझ अपनी मशाल के साथ तेल नहीं लायीं।
4) समझदार अपनी मशाल के साथ-साथ कुप्पियों में तेल भी लायीं।
5) दूल्हे के आने में देर हो जाने पर ऊँघने लगीं और सो गयीं।
6) आधी रात को आवाज़ आयी, ’देखो, दूल्हा आ रहा है। उसकी अगवानी करने जाओ।’
7) तब सब कुँवारियाँ उठीं और अपनी-अपनी मशाल सँवारने लगीं।
8) नासमझ कुँवारियों ने समझदारों से कहा, ’अपने तेल में से थोड़ा हमें दे दो, क्योंकि हमारी मशालें बुझ रही हैं’।
9) समझदारों ने उत्तर दिया, ’क्या जाने, कहीं हमारे और तुम्हारे लिए तेल पूरा न हो। अच्छा हो, तुम लोग दुकान जा कर अपने लिए ख़रीद लो।’
10) वे तेल ख़रीदने गयी ही थीं कि दूलहा आ पहुँचा। जो तैयार थीं, उन्होंने उसके साथ विवाह-भवन में प्रवेश किया और द्वार बन्द हो गया।
11) बाद में शेष कुँवारियाँ भी आ कर बोली, प्रभु! प्रभु! हमारे लिए द्वार खोल दीजिए’।
12) इस पर उसने उत्तर दिया, ’मैं तुम से यह कहता हूँ- मैं तुम्हें नहीं जानता’।
13) इसलिए जागते रहो, क्योंकि तुम न तो वह दिन जानते हो और न वह घड़ी।
📚 मनन-चिंतन
हमेशा तैयार रहने का क्या फायदा हैं? हम दिन के दौरान किसी भी कार्य या घटना के लिए तत्पर रहते हैं। यह कहना बहुत सहज की हम ईश्वर के आगमन के लिए सदैव तत्पर हैं लेकिन कभी-कभी ऐसा करने के लिए वास्तविक विश्वास के बिना ये असंभव है। हम आसानी से फिर से पाप करने के लिए प्रोत्साहित हो जाते हैं। हममें से अधिकांश लोग कुछ ही समय के लिए तैयार रहते हैं और फिर पापमय जीवन की ओर हो लेते हैं। ऐसा क्यों? हमें ऐसे व्यवहार से बचने के लिए क्या करना चाहिए? पवित्र मिस्सा बलिदान में हमारी उपस्थिति के माध्यम से, हमारी प्रार्थनाओं के माध्यम से, ईश्वर के वचन को पढ़ने के माध्यम से हम निरंतर येसु की संगति में रह सकते हैं। तदअनुसार हम सदैव तैयार रहेंगे। आइए हम भी उन समझदार कुँवारियों के समान जागते रहे और धैर्यपूर्वक प्रभु की प्रतीक्षा करे।
📚 REFLECTION
What is the advantage of being prepared? We are always ready for what may happen during any time of the day. It is very easy to say that we are always prepared for His coming but sometimes it is only lip service without real conviction to do so. We are easily tempted to sin again, to hurt people again, to ignore those who are in need again most especially the poor. Many of us are like that, we are only prepared for a short period of time and then we sin again. Why this is so and what must we do to avoid our sinful behaviors again? We must have a continuous encounter with Jesus through our attendance at Holy Mass, through our prayers, through reading the Bible. Hence, we would always be prepared. In the gospel, we read about the ten virgins, five of them were foolish and five were wise. Those who were wise came prepared by bringing along extra flask of oil. So that their lamps would be lighted if ever the bridegroom would arrive late. Let us also be vigilant to keep awake and patiently wait for the Lord.
📚 मनन-चिंतन -2
इस संसार की सृष्टि से अब तक कई सदियॉं बीत गई और इन बीते सदियों में न जाने कितने लोग आये और चले गयंे कितनी पीढ़िया आई और चली गयी और आने वाले समय में भी न जाने कितने लोग आयेंगे और चलें जायेंगे। इसको देखकर हमारे मन में यह प्रश्न अवश्य उठता है कि क्या हमारा इस संसार में जन्म लेना कुछ समय बिताकर मर जाना बस इतना ही है या इससे बढ़कर भी कुछ है? यदि हमारा जीवन केवल आना और जाना होता तो हममें और दूसरे जीव जन्तु में कोई फर्क नहीं रहता जो इस संसार में आते है अपने जीवन के लिए संघर्ष करते हैं और इस संसार से चले जाते है। परंतु हमारा जीवन इससे भी अधिक महत्व रखता है, हमारे जीवन का कुछ मकसद है जिसे प्रभु येसु ख्र्रीस्त ने 2000 वर्ष पूर्व जन्म लेकर हम सभी को अपनी शिक्षाओं के माध्यम से बताया और वह है-स्वर्गराज्य। इतना ही नहीं प्रभु येसु ने अपनी मृत्यु एवं पुनरुत्थान द्वारा हमारे लिए मुक्ति का द्वार खोल दिया जिससे हम स्वर्ग राज्य में जी सकें एवं स्वर्ग में प्रवेश कर सकें।
सुसमाचार में हम कई बार हम प्रभु येसु के दूसरे आगमन के विषय में पढ़ते हैं जैसे कि मत्ती 16ः27, योहन 14ः23, मारकुस 8ः38; इसके साथ साथ नये विधान के कई पत्रों में भी हम इस विषय को पाते हैं। अभी जो युग में जी रहें वह प्रभु येसु के पुनरुत्थान से प्रभु येसु के द्वितीय आगमन के बीच का समय है। यह समय हमें व्यर्थ में बिताने के लिए नहीं परंतु तैयार रहते हुए बिताने का समय है। इस बात को प्रभु येसु बहुत ही अच्छी तरह से दस कुंवारियों के दृष्टांत द्वारा आज हमें समझाते हैं जहॉं पर पॉंच कुंवारियॉं समझदार रहती है अथवा पॉंच कुंवारियॉं नासमझ। समझदार कुंवारियॉ तैयारी के साथ अर्थात् मशाल के साथ साथ कुप्पियों में तेल लाकर दूल्हे का इंतजार करती है वहीं दूसरी ओर नासमझ कुंवारियॉं बिना तैयारी केे इंतजार करती हैं। और जब समय आता है तो नासमझ कुंवारियॉं विवाह भवन में प्रवेश करने से वंचित रह जाती है।
यह पॉंच पॉंच कुंवारियॉं हम सब का प्रतीक हैं। इस संसार में कई लोग उन पॉंच नासमझ कुंवारियों के समान है जो व्यर्थ ही बिना तैयारी का समय बीता देते है। ये वो लोग है जो अपने जीवन को बहुत ही सरलता से लेते है तथा जीवन को गंभीरता से नहीं लेकर अपने मन मर्जी जीवन व्यतीत करते है। परंतु संसार में ऐसे भी कई लोग है जो अपने जीवन को गंभीरता से लेकर स्वर्गराज्य के अनुकूल- वचन अनुसार, पवित्रता में जीवन बिताने की कोशिश करते हैं तथा इस कारण कई बार इनको नासमझदारों का घृणा, अलगाव तथा हॅंसी का पात्र बनना पड़ता है। यही नूह एवं उसके परिवार के साथ भी हुआ जिसे हम उत्पत्ति ग्रंथ में पाते हैं - जहॉं नूह और उसका परिवार ईश्वर की आज्ञा मानकर आने वाले समय की तैयारी कर रहा था वहीं दूसरी ओर अन्य लोग नूह का मज़ाक उड़ाते हुए अपने जीवन में मग्न होकर समय बिता रहे थे। जब प्रलय का समय आया तो नूह एवं उसका परिवार ही उन जीव जन्तुओं के एक-एक जोडे़ के साथ बच पाया और बाकि सभी का सर्वनाश हो गया।
दस कुंवारियॉं एवं नूह का जीवन हमें बताता है कि यह जीवन एक तैयारी का जीवन है जहॉं हमे हर समय, हर क्षण प्रभु येसु के दूसरे आगमन की तैयारी हेतु बितानी है। इस बात को संत लूकस बहुत ही अच्छी तरह से अपने सुमाचार के अध्याय 21ः34-36 में बताते हैं, वे कहते हैं, ‘‘सावधान रहो। कहीं ऐसा न हो कि भोग-विलास, नशे और इस संसार की चिन्ताओं से तुम्हारा मन कुण्ठित हो जाये और वह दिन फन्दे की तरह अचानक तुम पर आ गिरे, क्योंकि वह दिन समस्त पृथ्वी के सभी निवासियों पर आ पड़ेगा इसलिए जागते रहो और सब समय प्रार्थना करते रहो, जिससे तुम इन सब आने वाले संकटों से बचने और भरोसे के साथ मानव पुत्र के सामने खड़े होने योग्य बन जाओ।’’
यह वचन हम सभी से यह प्रश्न करता है कि जब मानव पुत्र आयेगा तो क्या हम अपने आपको उसके सामने खड़े होने योग्य पायेंगे। यदि हमें मानव पुत्र के सामने खड़े होने योग्य बनना है तो हमें भोग-विलास, नशे और इस संसार की चिन्ताओं से दूर रहते हुए जागते रहने एवं प्रार्थनामय जीवन बिताने की जरूरत हैं।
संसार की वस्तुएॅं हमें हमारे उपयोग तथा हमारी सहायता हेतु प्रदान की गई है परंतु जब हम उनका अत्यधिक या जरूरत से ज्यादा उपयोग करने लग जाते है तो वह भोग-विलास मंे परिवर्तित हो जाता है। नशा- नशा एक ऐसी प्रवृत्ति है जो हमारे सोचने समझने की शक्ति को कम कर देता है और कोई कोई उस नशे में इतने लिप्त हो जाते है कि कहॉं जा रहे है, क्या बोल रहें है, क्या कर रहें हैं और उनका लक्ष्य क्या है सब भूल जाते है। नशा केवल मादक पादार्थ पीने से ही नहीं परंतु नशा कई प्रकार के सकते हैं- जैसे अमीरी का नशा, शौहरत का नशा, वासना का नशा, झूठी तारीफ पाने का नशा, काम का नशा, चोरी का नशा, झूठ बोलने का नशा, क्रोध का नशा इत्यादि-इत्यादि। संसार की चिंता-संसार की चिंता हमारा वर्तमान का समय हम से छीन लेती है जिस कारण हमें अभी क्या करना है हम वह न करके उस चिंता में डूब जाते हैं।
इन तीनों चीज़ो को छोड़कर हमें जागने और प्रार्थना करने की जरूरत हैं- जागना अर्थात् पूरे होश और हवास में रहकर अपने कार्य करना, पूरे होश और सोच समझकर जींदगी के निर्णय लेना। शत्रु के हर बाण को जागते हुए सामना करना। जिस प्रकार संत पेत्रुस अपने पहले पत्र 5ः8-9 में कहते हैं, ’’आप संयम रखें और जागते रहें! आपका शत्रु, शैतान, दहाड़ते हुए सिंह की तरह विचरता है और ढूॅंढ़ता रहता है कि किसे फाड़ खाये। आप विश्वास में दृढ़ हो कर उसका सामना करें।’’ हमें प्रभु में विश्वास करने के साथ जागते रहने की जरूरत हैं। सब समय प्रार्थना करते रहना- सब समय प्रार्थना करते रहने का मतलब है निरंतर प्रभु से जुड़ा रहना निरंतर प्रभु से रिश्ता बनाये रखना क्योंकि प्रार्थना का मतलब ही प्रभु से वार्तालाप कर एक रिश्ता बनाना है। हम प्रभु से तभी जुड़ सकते है जब हमारा मन, ह्दय, आत्मा, शरीर शुद्ध हों। हमें अपने आप को शुद्ध करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए।
हमें यह नहीं सोचना चाहिए कि एक दिन या कुछ समय के लिए अच्छा कार्य हमारे स्वर्ग पहुचने के लिए पर्याप्त है क्या पता समय पहुॅंचने पर हमारी अच्छाईयॉं हमारी बुराईयों के सामने कम पड़ जाये और हम स्वर्ग में प्रवेश पाने से वंचित रह जायें। इसलिए आईये हम संसार की असारता को दूर रख कर विश्वास में दृढ़ बने तथा निरंतर अपने आप को मन वचन कर्मों से शुद्ध करते जाये जिससे हम भरोसे के साथ मानव पुत्र के सामने खड़े होने योग्य बन जायें। आमेन
📚 REFLECTION
From the beginning of the creation till now many centuries are over and in all this past centuries many people have come and gone, many generations came and went and in future many may come and go. Seeing this passing over one question may arise in our mind that our life is just to be born spend sometimes and to pass away, is this everything or something more is there? If this is the only thing then our life is similar to other beings and creatures that take birth, fight for their living and they go away. But it is not the end but there is something more than that, we have the purpose of living and this purpose is explained by Lord Jesus 2000 years back when he came into this world taking the form of human and the purpose which he told all through his teaching is the Kingdom of God or Kingdom of heaven. All the more he died for us and resurrected in order to open the door of our salvation so that we may live in his Kingdom by entering into heaven.
In the gospel many times we find about the second coming of Lord Jesus. Like in Mt 16:27, Jn 14:23, Mk 8:38; along with this in many of the letters of the New Testament too there is mention about the second coming of Jesus. The time or the period in which we are living today is the time between Jesus’ Resurrection and the Second coming of Jesus. This is the time not for wasting but the time to spend in readiness. This is very well explained by Lord Jesus in today’s gospel through the parable of Ten virgins or ten bridesmaids where five were wise and five were foolish. Wise virgins were waiting for the bridegroom by bringing oil in the flasks along with the lamps where as the foolish didn’t prepared themselves by not bringing the oil with them and when the time came the foolish were deprived of entering into the wedding banquet.
This five wise and five foolish represents each one of us. In this world many of us spent their time in vain without any preparation. These are the people who take their life very lightly and spent their life in fulfilling their own desires. But apart from them there are others also who take their life seriously and spent their life according to the heavenly accord by trying to live holy life according to the word of God. Due to this sometimes they have to face the challenges, separation and indifference behavior from the foolish. Same thing happened with the Noah and his family which we read in the book of Genesis – where Noah and his family were preparing for future by listening God’s word; on the other hand others were mocking Noah and his family and living according to their own accord. When the time of great flood came then only Noah and his family along with one pair of animals and creatures were saved and rest all were destroyed.
Parable of Ten Virgins and the life of Noah tells us that this life is the life of preparing where we have to spent each time and each moment in preparing for the second coming of Lord Jesus. St. Luke explains this very well in his gospel 21:34-36, “ Be on guard so that your hearts are not weighed down with dissipation and drunkenness and the worries of this life, and that day does not catch you unexpectedly, like a trap. For it will come upon all who live on the face of the whole earth. Be alert at all times, praying that you may have the strength to escape all these things that will take place, and to stand before the Son of Man.”
This verses question each one of us whether we will be able to stand before the Son of Man when He comes. If we want to make ourselves worthy to stand in front of the Son of Man then we have to be alert and live prayerful life by keeping away all the dissipation, drunkenness and worries of this life.
The things of this world are given to us as a help or to use them properly but when we try to overuse them or too much long for them then it becomes an obsession or dissipation. Drunkenness is that which lessens the ability to think and understand and when someone is fully drunk or fully intoxicated then they do not know where they are going, what they are saying, what they are doing and takes themselves away from the goal and purpose of life. Intoxication or drunkenness is not only caused by drinking alcohol but one can be intoxicated by many things: like some can be intoxication of richness, intoxication of popularity, intoxication of lust, intoxication of false praise, intoxication of work, intoxication of stealing, intoxication of lies, intoxication of anger and so on and so forth. Worries of the life- worries of the life steals away our present time that instead of doing what we have to do at present we are lost in worries and how to solve the worries.
Leaving all these three things of the world we need to be alert and praying all the time. Alert means to do our work in full consciousness or to take the decisions of life in full consciousness and with full understanding. As St. Peter in his first letter 5:8-9 says, “Discipline yourselves, keep alert, like a roaring lion your adversary the devil prowls around, looking for someone to devour. Resist him, steadfast in your faith.” This tells us that we have to remain alert with our strong faith in Jesus. Praying- Praying means to remain united with God to live in the relationship with God because Prayer in itself means to establish a relationship with God through our daily conversation. We can be united to God only when our mind, heart, body and soul are holy or purified. We have to always try all possible means in order to purify ourselves.
We should not think that one day doing good or doing good for some times will be enough to reach heaven; who knows when the time comes our goodness will fall short in front of our wrong deeds and we will be deprived of entering into heaven. So let’s become strong in faith and continuously purify our mind, words and deeds by keeping away all the impermanence of this world so that we may be able to stand in faith when the Son of Man comes. Amen!
मनन-चिंतन -2
दस कुँवारियों के दृष्टांत द्वारा प्रभु हमारे ख्रीस्तीय विश्वास के जीवन के बहुत ही महत्वपूर्ण पहलूओं पर प्रकाश डालते हैं। वे हमें सदैव धार्मिक जीवन द्वारा प्रभु के लिए तैयार रहने को कहते हैं। वे हमें दूसरों के आलस एवं नास्तिकता के जीवन देखकर उनके समान नहीं बनने, बल्कि ईश्वर द्वारा सौंपे गये कार्य को पूरी तत्परता, निरंतरता तथा सजकता के साथ करने को कहते हैं। प्रभु हमें टाल-मटौल की आदत से दूर रहकर, समझदारी के साथ हमेशा तैयार रहने को कहते हैं। वे हमें चेतावनी देते हैं कि यदि हम यथासमय, उचित तैयारी नहीं करेंगे तो अंतिम समय आने पर हमारी मुक्ति की कोई संभावना नहीं होगी।
इस दृष्टांत में सभी दस कुँवारियॉ एक समान बतायी गयी है। सभी की परिस्थितियाँ एक समान थी तथा सभी को एक समान अवसर प्रदान किये गये थे। उनके वर की आगवानी करने के कार्य को कुछ ने गंभीरता के साथ लिया तो कुछ ने हल्के-फुल्के तौर पर। किन्तु इनमें मूर्ख और समझदार कौन हैं - इसकी पहचान तब होती है जब संकट आता है क्योंकि संकट आने पर ही मालूम पडता है कि कौन तैयारी के साथ आया था और कौन नहीं। अथार्त कौन अपनी मशालों के लिए कुप्पी में तेल लाया था और कौन नहीं। समाज में भी हम भले और बुरे मनुष्यों में ज्यादा फर्क नहीं नहीं पाते हैं। सामान्य समय में सबकुछ एक जैसा लगता है। लेकिन गधे और घोडे का फर्क केवल दौड शुरू होने पर ही मालूम पडता है। संकट आने पर ही हमें लोगों की या फिर स्वयं अपनी कमी और अपूर्णता का अहसास होता है।
चट्टान और बालू पर बनाये गये घरों का दृष्टांत इसी सच्चाई को इंगित करता हैं। सामान्य मौसम में दोनों घर उपयोगी प्रतीत होते हैं किन्तु बाढ की स्थिति में जो घर या जीवन ईश्वर की शिक्षा रूपी चट्टान पर बनाया गया था वह खडा रहता है। इसके विपरीत सांसारिक चालाकियों पर निर्मित जीवन बालू की नींव पर बने घर के सदृश होता है जो ढह जाता है तथा उसका सर्वनाश हो जाता है। (मत्ती 7:24-28)
इसी बात को प्रभु अनेक उदाहरणों द्वारा समझाते हैं, ’’जो नूह के दिनों में हुआ था, वही मानव पुत्र के आगमन के समय होगा। जलप्रलय के पहले, नूह के जहाज पर चढ़ने के दिन तक, लोग खाते-पीते और शादी-ब्याह करते रहे। जब तक जलप्रलय नहीं आया और उसने सबको बहा नहीं दिया, तब तक किसी को इसका कुछ भी पता नहीं था। मानव पुत्र के आगमन के समय वैसा ही होगा।’’ (मत्ती 24:37-39) ईमानदार और बेईमान कारिंदे का व्यवहार भी ऐसा ही था। ईमानदार कारिंदा सदैव तैयार, सजग तथा अपना कार्य ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ किया करता था किन्तु बेईमान अपने पद तथा समय का दुरूपयोग करता हुआ पाया जाता है। (देखिए मत्ती 24:45-51) मूर्ख और समझदार कुॅवारियॉ (मत्ती 25:1-12) तथा न्याय के दिन भेड और बकरियों का न्याय आदि उदाहरणों द्वारा प्रभु सदाचारी एवं भ्रष्ट व्यक्तियों का अंतर उचित समय पर प्रकट करने की बात कहते हैं।
उत्पत्ति ग्रन्थ में हम पाते हैं कि जब ईश्वर ने पृथ्वी के सब शरीरधारियों का विनाश करने का संकल्प किया तो ईश्वर को नूह का ध्यान आया जो प्रभु की दृष्टि में धार्मिक था। ’’नूह सदाचारी और अपने समय के लोगों में निर्दोष व्यक्ति था। वह ईश्वर के मार्ग पर चलता था।’’ (उत्पत्ति 6:9) नूह सदैव ईश्वर का भय मन में बनाये रख अपने जीवन को संचालित करता था किन्तु इसके विपरीत अन्य लोग खाते-पीते और मौजमस्ती में समय बिताते थे। बाहरी तौर पर तो वे ही लोग अधिक खुश और सही प्रतीत होते हैं किन्तु जलप्रलय के दिन जब वर्षा शुरू होती है तब ही सदाचारी नूह तथा अन्य कुकर्मियों के बीच का अंतर निर्णायक तौर पर पता चलता है। इस घोर संकट में ही नूह के सदाचारी जीवन को ईश्वर पुरस्कृत करते हैं। स्तोत्रकार कहते हैं, ’’ईश्वर यह जानने के लिए स्वर्ग से मनुष्यों पर दृष्टि दौडाता है कि उन में कोई बुद्धिमान हो, जो ईश्वर की खोज में लगा रहता हो।’’ (स्तोत्र 14:2) नबी हबक्कूक भी धार्मिक को सांत्वना देते हुए कहते हैं, ’’जो धर्मी है, वह अपनी धार्मिकता के कारण सुरक्षित रहेगा।’’ (हबक्कूक 2:4)
कई बार दूसरों के भ्रष्ट, अनैतिक तथा सांसारिक तौर पर सफल प्रतीत लगते जीवन को देखकर अनेक लोग भटक कर सुमार्ग को त्याग देते हैं। वे इस सरलता तथा भ्रष्टचार के जीवन को वास्तविकता मान बैठते हैं। ईश्वर का इंतजार तथा उनके पुरस्कार की बातें उन्हें अकल्पनीय प्रतीत होती है। किन्तु इतिहास इस बात का गवाह है कि ऐसे अनेक स्वयं-घोषित ज्ञानी लोगों का अंत बहुत दयनीय था। स्तोत्रकार दुष्ट के विचारों को बताते हुये कहते हैं, ’’वह अपने घमण्ड में किसी की परवाह नहीं करता और सोचता है, ईश्वर है ही नहीं। उसके सब कार्य फलते-फूलते हैं, वह तेरे निर्णयों की चिंता नहीं करता...और अपने मन में कहता है, ’जैसा हूँ वैसा ही रहूँगा, मेरा कभी अनर्थ नहीं होगा।....वह अपने मन में कहता हैः ’ईश्वर लेखा नही रखता; उसका मुख छिपा हुआ है और वह कभी कुछ नहीं देखता’’। (स्तोत्र 10:4-6,11)
किन्तु दृष्टांत के द्वारा प्रभु स्पष्ट कर देते हैं कि वर तो अवश्य आयेगा किन्तु जो ईमानदारी एवं धार्मिकता के साथ योग्य पाये जायेंगे वे पुरस्कृत तथा पापियों को हमेशा हमेशा के लिए अयोग्य माना जायेगा।
दस कुँवारियों के दृष्टांत द्वारा येसु हमारे आध्यात्मिक जीवन की एक और महत्वपूर्ण बात को बताते हैं। जो लोग उनके जीवन को पूरी उन्मुक्त्ता तथा मौज-मस्ती के साथ जीते हैं उन्हें उनके कार्यों के नैतिक तथा आध्यात्मिक परिणामों की चिंता नहीं होती। वे ईश्वर में विश्वास तो करते हैं किन्तु वे ईश्वर की शिक्षा से निश्चित दूरी बनाये रखते हैं। वे ईश्वर के पास जाने की बात को खारिज भी नहीं करते हैं। वे तो बस ’बाद में’ ’अगली बार’ ’फिर कभी’ या ’इसके बाद’ जैसे खोखले शब्दों के द्वारा अपनी मुक्ति की संभावना को टालते रहते हैं। लेकिन किसी का समय बोल कर नहीं आता। जब संकट आता है तो वे चाह कर भी ईश्वर के पास लौट नहीं पाते हैं।
एक कहानी है - एक बार शैतानों की महासभा हुयी। सभी इस बात पर विचार कर रहे थे कि किस प्रकार मनुष्य को ईश्वर से दूर रखा जाये। सभी ने अपने-अपने विचार रखे। एक ने कहा कि यदि हम मनुष्य को इस बात का विश्वास दिलाये कि ईश्वर का कोई अस्तित्व नहीं है तो वह ईश्वर की खोज बंद कर देगा। इस विचार को यह कहकर खारिज कर दिया गया कि मनुष्य तो यह इस सच्चाई से परिचित है कि ईश्वर सचमुच में है। फिर किसी ने कहा कि हम ईश्वर के ज्ञान को ऐसे अज्ञात स्थान में छिपा देगे जिससे वे ईश्वर की शिक्षा को जान ही नहीं पायेंगे। लेकिन इस सुझाव मं् भी समस्या थी। मनुष्य का ज्ञान तथा उसकी जिज्ञासा इतनी गहरी तथा प्रबल है कि वह इस ज्ञान को एक न एक दिन कहीं से भी ढूंढ लायेगा। फिर किसी शैतान ने कहा, हम मनुष्य को न तो यह बतायेंगे कि ईश्वर नहीं है और न ही ईश्वर के ज्ञान को किसी जगह छिपायेंगे बल्कि हम मनुष्य को केवल यह समझाकर भरोसा दिलायेंगे कि ईश्वर को कभी भी पाया जा सकता है। इस कार्य को करने की कोई जल्दी नहीं। तुम जब चाहोगे ईश्वर से मिल सकते हो।’’ शायद इस कारण मनुष्य ईश्वर से मिलने की बात ’आने वाले कल’ पर टालने लगा। यह ’कल’ शायद उसके जीवन में कभी नहीं आता तथा परिणामस्वरूप यह टालमटौल वाला रवैया उसके नर्क जाने को सुनिश्चित कर देता है।
संकट के समय पाँच समझदार कुँवारियाँ अन्य पॉच मूर्ख कुँवारियों के साथ अपना तेल बांटने से इंकार कर देती है। ऐसा वे स्वार्थ के कारण नहीं करती बल्कि यह तो उस समय की पहचान को प्रदर्शित करता है। उस समय केवल उतना ही तेल था जो उनकी ही मशाल जलाये रख सकता था यदि वे अपना तेल बांटती तो वे स्वयं की अयोग्य हो जाती। इसलिए अंतिम समय में कोई चाहकर भी हमारी मुक्ति में कोई भी मदद नहीं कर पायेगा। केवल ईश्वर की असीम दया पर ही यह निर्भर करेगी। जो ईश्वर की दृष्टि में योग्य पाये जायेंगे केवल वे बच पायेंगे। उस समय बचने का कोई दूसरा उपाय नहीं रहेगा। अंतिम समय की भीषणता ऐसी निर्णायक होगी कि अयोग्यों की मुक्ति की कोई संभावना नहीं बचेगी। ’’तब मैं उन्हें साफ-साफ बता दूँगा, ’’मैंने तुम लोगों को कभी नहीं जाना। कुकर्मियों! मुझ से दूर हटो।’’ (मत्ती 7:23)
आइये हम भी इस जीवन में ईश्वरीय बातों की ओर ध्यान देकर सदाचार का जीवन बितायें तथा धर्मग्रंथ की चेतावनी पर ध्यान दे। ’’नींद से जागो,....अपने आचरण का पूरा-पूरा ध्यान रखें। मूर्खों की तरह नहीं, बल्कि बुद्धिमानों की तरह चल कर वर्तमान समय से पूरा लाभ उठायें, क्योंकि ये दिन बुरे हैं। आप लोग नासमझ न बनें, बल्कि प्रभु की इच्छा क्या है, यह पहचानें। (एफेयिसों 5:14-17)
- Biniush Topno
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